COMPUTER KE PARTS - All parts of computer in Hindi

Divine Computers
0

कंप्यूटर के मुख्य भाग 

प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कम्‍प्‍यूटर सन 1946 में पेश किया गया, जिसे जै.पी. एकर्ट व जॉन मुचली ने मिलकर बनाया यह ENIAC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर) पहला सामान्य-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था। 



यदि आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप पहले से ही इतना तो जानते हैं कि "कंप्यूटर" कोई एक भाग नहीं है। एक कंप्यूटर वास्तव में एक साथ काम करने वाले कई हिस्सों की एक प्रणाली (System) है। निम्न चित्र डेस्कटॉप कंप्यूटर सिस्टम में सबसे आम हार्डवेयर को प्रदशित करता है। 


आपका सिस्टम थोड़ा अलग दिखाई दे सकता है, लेकिन इसके अधिकांश हिस्से संभवतः एक जैसे ही होते हैं। एक लैपटॉप कंप्यूटर में समान भाग होते हैं, लेकिन उन्हें एक साथ  एक ही नोटबुक-आकार के पैकेज में जोड़ दिया जाता है।

कंप्यूटर के प्रत्येक भागों का वर्णन - 

(1) मॉनिटर:

एक मॉनिटर पाठ और ग्राफिक्स का उपयोग करके दृश्य रूप में जानकारी प्रदर्शित करता है। मॉनिटर का वह भाग जो सूचना प्रदर्शित करता है, स्क्रीन कहलाता है। एक टेलीविजन स्क्रीन की तरह, एक कंप्यूटर स्क्रीन स्थिर या चलती तस्वीरें दिखा सकता है।


मॉनिटर मुख्‍य दो प्रकार के होते हैं: CRT (कैथोड रे ट्यूब) मॉनिटर और नए एलसीडी (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) मॉनिटर। दोनों प्रकार के तेज चित्र का उत्पादन करते हैं, लेकिन एलसीडी मॉनिटर से बहुत पतली और कम वजन की होती है। 


(2) मोडम:

अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए, आपको एक मॉडेम की आवश्यकता होती है। एक मॉडेम एक उपकरण है जो टेलीफोन लाइन या हाई-स्पीड केबल पर कंप्यूटर की जानकारी भेजता और प्राप्त करता है। मोडेम को कभी-कभी सिस्टम यूनिट में बनाया जाता है, लेकिन उच्च गति मोडेम आमतौर पर अलग से लगाये जाते हैं। 


(3) सिस्टम इकाई (System Box): 

सिस्टम बॉक्स कंप्यूटर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। आमतौर पर यह एक चौकोर या आयताकार बॉक्स होता है, जो आपकी मेज पर या इसके नीचे रखा जाता है। इस सिस्टम बॉक्स में कई इलेक्ट्रॉनिक यंत्र(Devices) होते हैं जो सूचना को संसाधित करते हैं। इन घटकों में सबसे महत्वपूर्ण केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू), या माइक्रोप्रोसेसर है, जो आपके कंप्यूटर के "मस्तिष्क" के रूप में कार्य करता है। एक अन्य घटक रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) है, जो अस्थायी रूप से उन सूचनाओं को संग्रहीत करता है जिनका सीपीयू कंप्यूटर चालू होने पर उपयोग करता है। कंप्यूटर बंद होने पर रैम में संग्रहीत जानकारी मिटा दी जाती है।

आपके कंप्यूटर का लगभग हर दूसरा हिस्सा केबल का उपयोग करके सिस्टम यूनिट से जुड़ताहै। केबल विशिष्ट पोर्ट (ओपनिंग) में प्लग करते हैं, आमतौर पर सिस्टम यूनिट के पीछे। हार्डवेयर जो सिस्टम यूनिट का हिस्सा नहीं है, उसे कभी-कभी पेरिफेरल डिवाइस या उपकरण कहा जाता है।


(4) माउस:

माउस एक छोटा सा उपकरण है जिसका उपयोग आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी भी आइकॉन या ऑप्शन को पॉइंट करने और चुनने के लिए किया जाता है। हालाँकि माउस कई आकार में उपलब्ध हैं, लेकिन विशिष्ट माउस वास्तविक चुहे की तरह दिखता है। यह एक पूंछ के सदृश एक लंबे तार द्वारा छोटा, तिरछा और सिस्टम यूनिट से जुड़ा होता है। कुछ नए माउस बिना तार (Wireless) वाले होते हैं। एक माउस में आमतौर पर दो बटन होते हैं: एक प्राथमिक बटन (आमतौर पर बाएं बटन/ Click) और एक द्वितीयक बटन। (Right Click) कई Mouse में दो बटन के बीच एक पहिया होता है, जो आपको सूचनाओं की स्क्रीन के माध्यम से आसानी से स्क्रॉल करने (घुमाने) की अनुमति देता है।

पॉइंटर्स जब आप माउस को अपने हाथ से हिलाते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर एक पॉइंटर उसी दिशा में जाता है। (यह आपके स्क्रीन पर कहां स्थित है, इसके आधार पर पॉइंटर की उपस्थिति बदल सकती है।) जब आप किसी आइटम का चयन करना चाहते हैं, तो आप आइटम को इंगित करते हैं और फिर प्राथमिक बटन पर क्लिक (प्रेस और रिलीज) करते हैं। अपने माउस से इशारा करना और क्लिक करना आपके कंप्यूटर के साथ बातचीत करने का मुख्य तरीका है। 



(5) की-बोर्ड (Keyboard) :

Keyboard  एक सबसे ज्‍यादा प्रयोग किया जाने वाला इनपुट डिवाइस है। एक स्‍टेण्‍डर्ड की-बोर्ड में 101 या 104 की (Button) होते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से आपके कंप्यूटर में टेक्स्ट टाइप करने के लिए किया जाता है। एक टाइपराइटर पर कीबोर्ड की तरह, इसमें अक्षरों और संख्याओं के लिए बटन होते हैं, लेकिन इसमें विशेष कुंजीयां भी हैं। जिन्हैं फंक्‍शन की कहते हैं ये फ़ंक्शन कुंजियाँ, कीबोर्ड में उपर की तरफ शीर्ष पंक्ति पर पाई जाती हैं। आप अपने कीबोर्ड का उपयोग एक ही कार्य को करने के लिए भी कर सकते हैं जिसे आप माउस से कर सकते हैं। इसे मुख्‍य चार भागों में बांट सकते हैं- 

(1) Function Key, (2) Alfa Numeric Key 

(3) Numeric Keypad,  (4) Special Key


(6) स्‍पीकर:

स्पीकर का उपयोग ध्वनि बजाने के लिए किया जाता है। उन्हें सिस्टम यूनिट में बनाया जा सकता है या केबल के साथ जोड़ा जा सकता है। स्पीकर आपको संगीत सुनने सुविधा देते हैं। जिससे आप टीवी, गेम और फ़िल्मी गांनों का मजा ले सकते है।



(7) मुद्रक उपकरण (Printer) :

प्रिंटर कागज पर कंप्यूटर से डेटा स्थानांतरित करता है। आपको अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए प्रिंटर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके होने से आप ई-मेल, कार्ड, निमंत्रण, घोषणाएं और अन्य सामग्री प्रिंट कर सकते हैं। इससे बहुत से लोग घर पर अपनी खुद की तस्वीरें प्रिंट करना भी पसंद करते हैं। 

दो मुख्य प्रकार के प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर और लेजर प्रिंटर हैं। इंकजेट प्रिंटर घर के लिए सबसे लोकप्रिय प्रिंटर हैं। वे काले और सफेद या पूरे रंग में प्रिंट कर सकते हैं और विशेष पेपर के साथ उपयोग किए जाने पर उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरों का उत्पादन कर सकते हैं। लेजर प्रिंटर तेजी से उपयोग होते हैं और आमतौर पर भारी उपयोग को संभालने में सक्षम होते हैं।


भंडारण इकाई (Storage Unit) क्‍या है?

आपके कंप्यूटर में एक या एक से अधिक डिस्क ड्राइव हो सकतें हैं जिनमें जरूरी सुचनाऐं रखी जाती है ऐसे उपकरण जो किसी धातु या प्लास्टिक डिस्क पर जानकारी संग्रहीत करते हैं। उन्‍हें स्‍टोरेज डिवाईस कहतें है। यह डिस्क आपके कंप्यूटर के बंद होने पर भी जानकारी को सुरक्षित रखता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव:

आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क ड्राइव हार्ड डिस्क पर सूचनाओं को संग्रहीत करती है। यह एक कठोर सतह या चुंबकीय सतह के साथ विभिन्‍न प्लैटो से बनती है। क्योंकि हार्ड डिस्क में भारी मात्रा में जानकारी हो सकती है, वे आमतौर पर आपके कंप्यूटर के भंडारण के प्राथमिक साधन के रूप में काम आती हैं, आपके लगभग सभी कार्यक्रमों और फाइलों को सेव करती हैं। यह हार्ड डिस्क ड्राइव आमतौर पर सिस्टम यूनिट के अंदर स्थित होती है।



सीडी और डीवीडी ड्राइव:

लगभग सभी कंप्यूटर आज सीडी या डीवीडी ड्राइव से सुसज्जित हैं, जो आमतौर पर सिस्टम यूनिट के सामने स्थित होते हैं। सीडी ड्राइव सीडी से डेटा को पढ़ने (पुनः प्राप्त) के लिए लेजर का उपयोग करते हैं। कई सीडी ड्राइव सीडी पर डेटा (रिकॉर्ड) भी लिख सकते हैं। यदि आपके पास एक रिकॉर्ड करने योग्य डिस्क ड्राइव है, तो आप अपनी फ़ाइलों की प्रतियां रिक्त सीडी पर संग्रहीत कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर पर संगीत सीडी चलाने के लिए सीडी ड्राइव का उपयोग भी कर सकते हैं।


डीवीडी क्या है :

डीवीडी ड्राइव वह सब कुछ कर सकते हैं जो सीडी ड्राइव कर सकते हैं, साथ ही डीवीडी भी पढ़ सकते हैं। यदि आपके पास एक डीवीडी ड्राइव है, तो आप अपने कंप्यूटर पर फिल्में देख सकते हैं। कई डीवीडी ड्राइव रिक्त डीवीडी पर डेटा रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह सीडी से ज्‍यादा डेटा स्‍टोर कर सकते हैं।


आपने इस लेख को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in comment box - Thanks for your Visit.

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top