Computer sikhna kyo jaruri hai कम्प्यूटर क्यो सीखना चाहिये?

Divine Computers
2

आपको कम्प्यूटर क्यों सीखना चाहिये?

क्या आप कंप्यूटर के लिए नए हैंक्या आपको आश्चर्य होता है कि कम्‍प्‍यूटर क्या करते हैं कैसे करते है और आपको इसका उपयोग क्यों करना चाहीयेतो आप सभी का स्‍वागत है डिवाईन कम्‍प्‍यूटर की इस डिजिटल कक्षा में इस में मैनें प्रयास किया है कि आपके कंप्यूटर संबंधी सभी साधरण सवालो का जवाब दे सकु तथा आपके कम्‍प्‍यूटर ज्ञान को बढाने में सहयोग कर सकुं। इस ब्लॉग में आपको पता चलेगा कि कम्‍प्‍यूटर  का उपयोग क्या हैंउनके विभिन्न प्रकारऔर आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। विशेष यह की आपको कंप्यूटर क्यों सीखना चाहिये क्‍योंकि आजदुनिया भर में कई लोग हर दिन कंप्यूटर के किसी न किसी रूप का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर की सामान्य समझ होने से आप आज की दुनिया में आसानी से काम कर सकते हैं और यह आपको तकनीकी दौर में पीछे छूटने से रोक सकता है।

कम्‍प्‍यूटर सिखना हमारे लिए क्‍यों जरूरी है -

(1) कंप्यूटर आपको तेजी से काम करने में मदद करते हैं जैसे-जैसे कंप्यूटरसॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में सुधार होता हैवैसे-वैसे उनकी क्षमताएं भी बढती जा रही है। उदाहरण के लिएकिसी भाषा की या तकनीक की साधरण समझ रखने वाला इंसान भी कंप्यूटर की सहायता से तेजी से काम कर सकता है। और किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक लिखने में आनंद के साथ काम कर लेता है जो टाइपराइटर पर टाइप कर रहा हो।



(2) वर्ड प्रोसेसर के साथआप दस्तावेज़ में कहीं भी आसानी से संपादन कर सकते हैंपाठ मिटा सकते हैंपाठ स्थानांतरित कर सकते हैंपाठ कॉपी कर सकते हैंफ़ॉन्ट बदल सकते हैंऔर बहुत कुछ कर सकते हैं। पुराने टाइपराइटर के साथ ये सभी चीजें असंभव या कठिन थीं।

(3) कम्‍प्‍यूटर के फिल्‍ड में किसी कार्य या कम्‍प्‍यूटर प्रोग्राम की मूल बातें सीखने के बादआप तब तक सीखना जारी रख सकते हैं जब तक आप मास्टर नहीं बन जाते हैं और काम करने में भी आप तेज हो जाते हैं। उदाहरण के लिएकोई व्यक्ति जो किसी प्रोग्राम से परिचित है और जानता है कि उसका कीबोर्ड शॉर्टकट- की किसी प्रोग्राम में किस त‍रह उपयोग हाता है तो वह सामान्‍य बुनियादी समझ वाले लोगों की तुलना में दो से तीन गुना तेज गति से कार्य कर सकता है।

 (4) कंप्यूटर लगभग किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। क्‍योंकि आजइंटरनेट से जुड़ने वाला व कंप्यूटर चलाने वाला व्यक्ति वस्तुतः किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकता है। बस एक साधरण सी सर्च करके या कुछ वेबसाइट को सर्फ करके। कंप्यूटर को समझनाइंटरनेट से कनेक्ट करनाब्राउज़र खोलनाऔर सर्च इंजन का उपयोग करने से उस व्यक्ति को किसी भी व्यक्ति की तुलना में इतनी अधिक शक्ति मिलती है जो इन चीजों का उपयोग करना नहीं जानता है।

(5) एक कंप्यूटर आपको लगभग कुछ भी सिखा सकता है जो आपको रोजगार में का‍फी सहायक हो जाता है। वस्तुतः किसी भी प्रश्न का उत्तर खोजने में सक्षम होने के नातेएक कंप्यूटर आपको यह भी सिखा सकता है कि लगभग कुछ भी कैसे करें। किसी विषय के बारे में अधिक जानने के लिएइंटरनेट पर Google, YouTube और अन्य साइटों पर जाने की दर्जनों कहानियाँ हैंनौकरी के लिए एक नया कौशल सीखनाया कुछ भी कैसे करना है। यह आप कम्‍प्‍यूटर से बस कुछ ही पलों में अपने ज्ञान व कौशल के अनुसार सिख सकते हैं।

(6) धीरे-धीरे कंप्यूटर और रोबोट इंसानी नौकरी की जगह ले रहे हैं। अधिक से अधिक कंप्यूटर और रोबोट नौकरियों की सहायता कर रहे हैं या बदल रहे हैं जो अतीत में मनुष्यों द्वारा किए जाते आ रहें हैं। यदि आपके पास कंप्यूटर का उपयोग करने की बेहतर समझ हैतो आप इन मशीनों को प्रोग्राम करने में मदद कर सकते हैंउन्हें ठीक करने का तरीका जान सकते हैं और उनके साथ अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं। यदि आपके पास तकनीकी कौशल की कमी हैतो यह अधिक संभावना है कि आप अपनी कंपनी सा संस्‍था से निकाले जाने वाले पहले लोगों में से एक होंगे।


(7) कंप्यूटर के बारे में सीखना आपको नौकरी खोजने में मदद कर सकता है। आज की लगभग हर नौकरी और भविष्य की नौकरियों में कुछ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। नौकरी के लिए आवश्यक कंप्यूटर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक सीखना दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में हमारी ताकत हो सकती है जो समान नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(8) कंप्यूटर आपके पैसे बचा सकते हैं। क्‍योंकि वर्तमान में ऑनलाइन दर्जनों ऐसे स्थान हैं जो आपको कीमतों और दुकान की तुलना करने की अनुमति देते हैं। सही कौशल के साथ कोई व्यक्ति जल्दी से सर्वोत्तम मूल्य पा सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें अपने घर पर ही मंगवा सकता है बिना कहीं पर जाऐ कंपनी द्वारा वांछित आइटम आपके घर पर ही भेज दिया जाता है।

(9) कम्‍प्‍यूटर पैसे कमाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसे कई तरिके है जिनकी सहायता से आप आनलाइन कार्य करके घर बैठे पैसे कमा सकतै है। आप कंपनी या जाब देने वाली संस्‍थाओं को सर्च करके उनके लिये कुछ टास्‍क पुरे करते हैं ओर बदले में वो आपकी कमाई हुइ राशी को आपके बैंक खाते में भेज देते हैं। ऐसा करके लाखों लोग आज अपना घर चला रहे हैं।


एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in comment box - Thanks for your Visit.

एक टिप्पणी भेजें
To Top